दांतों को सड़ने और टुटने से कैसे रोका जाए?

 दांतों को सड़ने और टुटने से कैसे रोका जाए?


 हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है दांतों का तो उनकी देखभाल करना भी हमारा महत्वपूर्ण काम होना चाहिये क्योंकि हम दांतों की देखभाल नहीं करेंगे तो हमारे दांत सड़ सकते है और साथ ही साथ टुटते भी है। सड़े हुए दांतों कि मासपेशियां कमजोर जल्द ही पड जाती है। अगर उसका कोई इलाज ना हो पाए तो वो सड़ा हुआ दांत टुटने कि संभावना ज्यादा रहती है । इसलिए हमें जल से जल इलाज करना चाहिए। हमारे शरीर मैं दांत एक एसा हिस्सा है जिससे हमारी पर्सनैलिटी कहा जा सकता है। हमारी खुबसुरत स्माइल तभी नजर आती है जब हमारे दांत साफ हो, हमारी खुद की आदतें भी बदलनी चाहिए, ताकि हम हमारे दांतों का ध्यान रख सके। 

सड़े हुए दांतों में ज्यादा दर्द होता है और पेशियों मैं से खुन भी अपने आप ही निकलता है। तो इलाज भी सबसे ज्यादा जरूरी है। सड़े हूए दांत और टुटने से रोकने कै लिए हम आपको कुछ सिम्पल से घरेलू उपाय बताएगे जिसे करने से आप आपने दांतों कि समस्या का निवारण निकाल सकेंगे और आपके दांत पुरी तरह से ठीक भी हो जाएंगे।






दांतों को सड़ने और टुटने से रोकने के लिए घरेलू उपाय।

1. समुद्री नमक - समुद्री नमक रोज दांतों में  घिसने से आपके दांत नहीं  सड़ेंगे और इससे दांतों का पिलापन भी दुर होगा।

2. निम - निम के दातुन से भी  सड़े हुए दांत ठीक हो सकते है और उसे दांंत मजबूत भी बनते है। आधुनिक युग से निम के दातुन का इस्तेमाल किया जाता है।

3. कोक  - कोक के पाउडर मै नमक मिलाकर दांतो पर लगाने से दांतों  कि झनझनाहट दूर होती है , और दांतो मैं  एक अलग ही चमक आती है।

4.  लेहसुन - लेहसुन दांतों  को सड़ने के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को निकालने में मददगार होता है।

दांतो को ठीक रखने के लिए यह गल्तियां बिल्कुल ना करें।

1.  अगर अपने दांतो मैं पहले से हि समस्या है तो फिर ठंडी चिजों का सेवन कम करे ठंडी चिजे खाने से दांतो मैं  तेज झनझनाहट होती है।

2. कोई भी गरमागरम चिजें चाहेे  वो चाई हो पकोड़े हो या कुछ भी गरम चिजें हो तो सीधे मुमे ना डालें  ठंडा होने पर खाए। गरम  खाना खाने से दांतो मैं  सड़ा होता है और टुटते भी है।

3. मिठाइयां और शक्कर का सेवन ज्यादा ना करें।

4. दिन मैं दोबार ब्रश करें सुबह और रात को , रात को सोने से पहले फ्लोंंस जरूर करें।

5. घी , दुध , दही, छाछ, विटामिन डी, विटामिन K2, क्रिम एसी चिजों का सेवन करें।

दांतो के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद टुथपेस्ट SENSODYNE  यह दांंतो कि सभी समस्या को ठिक करता है।



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

कैसे 15 दिन मैं आसानी से स्लिम और फिट बने ?

महिलाओं के लिए 6 योगासन।

कैसे तेजी से वजन बढ़ाये?