हल्दी पाउडर के फायदे क्या है?

 हल्दी पाउडर के फायदे क्या है?

हमारे रसोई के मसालों में एक मसाला हल्दी जो हम सब कि सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। हल्दी का इस्तेमाल सभी जगह पर होता हैं, जेसेकि , हरेक सब्जियों में चाहे वो किसी भी प्रकार की हो और हेल्थ कै लिए भी हल्दी ने अपना स्थान अवल नंबर पर बनाए रखा है। हल्दी एक बेस्ट मेडिसिन जितना काम करती है। हमनें हमारे बुजुर्गों के मु से कहि बार हल्दी के फायदे के बारे मैं सुना होगा । हम कहि सारे रुप मैं हल्दी का सेवन करते हैं जो हमें कहीं प्रकार के स्वास्थ्य लाभ पहुंंचाती है।हल्दी का कैसे भी उपयोग किया जाए इससे कोई नुकसान नहीं होता।






हेल्थ के लिए हल्दी के फायदे।

जब शरीर पर कहीं पे घाव लगाने पर हल्दी लगाने से ठिक हो जाता है। ज्यादा घाव पर ज्यादा खुन निकलता हो उसे रोकने के हल्दी पाउडर सबसे फायदेमंद होता है।

त्वचा से संबंधित कहि सारी समस्या को लेकर हल्दी सबसे फायदेमंद होती है। पानी और एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर चहरे पर लगाने से चहरे कि चमक बढ़ती है। बेसन ओर हल्दी पाउडर का लेप भी आप अपनी ग्लोइंग स्किन के लिए बनि सकते हो, पिंपल दुर करनेके लिए आप एक चम्मच हल्दी पाउडर मैं दही या मलाय मिलाकर अपने पिंपल से छुटकारा पा सकते है। लेमन और हल्दी को मिक्स करके भी आप अपने चहरे पर लगा सकते हो। एसै कहीं सारे फैश पर लगाने की क्रिम मैं आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते है।

बढतें हुए वजन को भी हल्दी कम करती हैं, सुबह उठ कर एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पीने से वजन कम होता है।

सर्दी और खासी कै लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती हैं हल्दी । गरम पानी और नमक के साथ हल्दी पाउडर मिलाकर गगडा ने सै सुखी खासी से छुटकारा पाया जाता है। सर्दियों में रोजाना एक गिलास दुध मैं एक चम्मच हल्दी पाउडर को मिलाकर और उसे थोड़ा उबाल कर पीने से सर्दियों से बस सकते है।

हल्दी मैं करक्यूमिन मोजूद होता है इस लिए वो केंसर को बढऩे से रोका जा सकता है।

हल्दी वाले दुध का सेवन करने से ब्लड शुगर बढ़ाने से रोका जा सकता है। शुगर को भी कम करने में लाभकारी होता है।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

कैसे तेजी से वजन बढ़ाये?

कैसे 15 दिन मैं आसानी से स्लिम और फिट बने ?

महिलाओं के लिए 6 योगासन।