कैसे करें लंबे बाल ?

 कैसे करें लंबे बाल ?

आमतौर पर देखा जाए तो बालों कि समस्या भी ज्यादातर मामलों में होती है । जेसेकि , बालों का जडना, बालों में ज्यादातर मात्रा में डेंड्रफ का होना, बहुत ज्यादा बालो का टुटना एसी इत्यादि समस्या बालों में ज्यादातर मामलों में देखने को मिलती है और उसे काफी महिला और पुरुष परेशान भी है। कहि सारे पुरुषो को अपने गंजापन कि परेशानियां होती है । कहि सारी महिलाओं को भी बालों कि परेशानियों से छुटकारा नहीं मिलता, एसै मैं देखा जाये तो महिला लंबे बालों मैं स्मिपल और सुंदर दिखती है, इस लिए हरेक महिलाओं को अपने बालों को लंबे रखने का शोक होता है। आजकल के कहि सारे एसै केमिकल्स वाले प्रोडक्ट्स है , एसै शेम्पू है जो हमारे बलों को अच्छा करनेके बजाय बिगाड़ ते है। इस लिए हम आपको एक चोटी सी सलाह देते है के कोई भी आलतू फालतू का शेम्पू, कंडीशनर और तेल का उपयोग ना करे , अगर आपको कुछ ज्यादा ही बालों की समस्या है तो आप डोक्टर से पुछताछ करके उसकि पुरी सारवार करें एसा करने से आपके बालों कि परेशानियां कम होगी।






हम आपको आज इस आर्टिकल मैं बालों कैसे लंबा और घना बनाए जाए उसके बारे मैं कुछ सिम्पल टिप्स बतायेंगे जो घरेलू उपाय है ।

प्याज: प्याज का  रस अपने बालों की लंबाई बढ़ाने में सबसे ज्यादा फायदेमंद होता हैं, एक प्याज का रस निकालकर अपने बालों मैं मशाज करेंं और फिर 20 - 25 मिनट बाद अपने रोजाना शैम्पू से धो लिजिए।और आप चाहो तो दो छोटे प्याज को कट करके एक आधा कप पानी में उबालकर उसे ठंडा होने के बाद उस मैं आधा लेमन का रस मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और रातको बालोंं मैं लगाकर सुबह बाल धो लीजिए।

आवला:आवला बालों के लिए सबसे फायदेमंद उपाय है। आवला मैं विटामिन सी, भरपूर मात्रा में होता है। यह बलोंको ना सिर्फ लंंबा करेे बल्कि उसे घने भी बनाता है । आंवले का तेल बालों के लिए बहुत उपयोगी है, और दिमाग को भी ठंडा रखता है।

चावलका पानी: चावल को 10 - 15 मिनट तक पानी में भिगोकर रख लें उसके बाद उस चावलका पानी निकाल लिजिये फिर उस पानी से अपने बाल को धो लिजिए। चावल का पानी बालों को लंंबा करता है और साथ ही साथ बालों को मुलायम और मजबूत भी बनाता है।

अंडा और दही: आमतोर पर अंडा हरेक हेल्थ केयर मैं सामिल होता है। अंडा सेहत कै लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। एसै ही अंंडे का उपयोग बालों मैं किया जाए तो बालों कि समस्या का समधान होताा है। अंडे को एक कटोरी दही मै मिक्स करके उसे अपने बालों मैं 15 - 20 मिनट तक लगाए रखना है । उस के बाद अपने शैम्पू से धो लेेना है , आपके बाल लंबे हो जाएगे और मजबूत होंगे।

एलोवेरा: दूनिया मैं सबसे जानीमानी चिज हैै एलोवेरा और ये हेल्थ कि किसी भी  समस्या को दूर करने में बहुत ज्यादा फायदेमंद होता हैं, एसै  ही एलोवेरा जैैैल यात फिर एलोवेरा को आप क्रस करके भी अपने बालों में लगाए और 10 - 15 मीनट तक रहने दे उसके बाद बाल धो लिजिए एसेे लगातार हफ्ते में  2 बार करने से आपके लंबे बाल ना होने कि परेेेशानी कम होगी, एलोोवेरा बालों मैंं एक कंडीशनर जितना काम करता है उसे लगाने से आपके बाल मुुुलायम  भी होगें।

बालों को लंबा करना है तो इन चिजों का ध्यान रखें।
1. अपने बालों मैं डैंड्रफ हो तो दुर करें क्योंकि डैंड्रफ बालों को बढाने नहीं देता और उसकि वजह से बाल झडते भी हैं, डैंड्रफ दुर करने के लिए आप उबाला हुआ निम के पतै का पानी से बाल धो ले इससे डैंड्रफ दुर होगा।

2. लंबे बालोंं के लिए अपने खानपान मैं भी ध्यान दै अपने आहार मै अंडा, दही, पालक और पतागोभी शामिल करें, प्ररोटिन और विटामिन बालों को घना बनाने में जरूरी है।

3.बाल धोने कै बाद कंडीशनर का उपयोग करें, क्योंकि कंडीशनर बालों किग्रोथ को बढाता है और बालों को मुलायम बनाने में उपयोगी है।

4.अपने बालोंं मैंं रोजाना 10 - 15 मिनट मसाज किजिए इससे आपके मष्तिष्क कि पेशियोंं को आराम मिलता है एवं दिमाग शांंत  रहता है और बाल भी बढते है।

5. बाल धोनेे के बाद तुरंत अपने बाल ना ओले एसा करने से ज्यादा से ज्यादा गीले बाल टुटने कि संभावनाएं रहती है । इस लिए अपने बाल सुख जानेे कै बात बाद आप ओलें इसे आपके बाल कम टुटेगेे।

6. जब बाल धोने हो उसे 30 - 40 मिनट पहले बालोंं मैंं तेल नाखे नाकि रोज रोज बालों मैंं तेल नाखे , रोजाना बालोंं मैंं तेल नाखने से आपके चहरे का पिंंपल बढ सकते है। एसा ना हो उसका खयाल रखें।

7. रोजाना अपने हाथों के नाखून को 10 - 15 मिनट घसीटे यह करने से आपके बाल लंबेे होगेे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

कैसे तेजी से वजन बढ़ाये?

कैसे 15 दिन मैं आसानी से स्लिम और फिट बने ?

महिलाओं के लिए 6 योगासन।