सिर दर्द के घरेलू उपाय।

 सिर दर्द के घरेलू उपाय ।

सिर दर्द की बिमारी सभी बिमारियों मैं से अलग है। बहुत सारे लोग अपने सिर दर्द से परेशान रहते है। इस लिए इसका इलाज ढुंढ पाना मुश्किल है। कभी कभी हमें कोई कारणों से सर हमारा भारी लगता है , जिससे हम स्ट्रेस मैं रहते है, टेंशन का कारण सिर दर्द को बढाना है। इस लिए हम आपको बताते है, एसै घरेलू नुस्खे और उपाय जिससे आप का सिर का दर्द कम होगा और ठिक भी होगा।




निंद: कम निंद आने कि वजासे हो सकता है सिर का दर्द इस लिए नियमित रूप से 6 - 7 घंटे निंंद का आना आपकेे सेर दर्द के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। इस लिए हो सके तो दोपहर में भी आरम करना चाहिए, ताकि सिर भारी ना हो।

टेंशन :  दिमाग जब तक टेंशन वााली बााते आयेगी तब तक हमारा सिर भारी भारी रहेेगा उस वजह से सिर दर्द हो सकता है। कहीं लोगो को तरह तरह कि टेंशन होोती हैं, सिर दर्द कि खास वजह टेंशन होता  है।

पढाई: ज्यादा पढाई करने से हो सकता है सिर दर्द , इस लिए थोड़ा थोोड़ा पढे एक साथ पढाई नहीं करें , एक घंटे की पढाई बाद 15 - 20 मिनट तक सफर मारले फिर पढे एसा करने से सिर दर्द नहीं होगा।

पानी: हमारे जिवन मैं सबसे ज्यादा जरुरी हैं पानी , पानी हमारे शरीर की सभी परेशानियोंं का हल हैं, सिर दर्द के लिए भी पानी बहुत असरकारक होता हैं , ज्यादा पानी पीने से सिर दर्द नहीं होता।

तकिये का इस्तेमाल ना करें: अपने सर के निचेे तकये का इस्तेमाल ना करें तो ज्यादा फायदेमंद होगा, तकये कि वजह से हमारा शरीर सिर के उपरी भाग से निचे के हस्से मैं आता  हैं, इस लिए सिर मैंं दर्द होने कि वजह बढ जाती है।

आवाज:  ज्यादा आवाज करने वाली वस्तुओं से दूर रहेे । बहुत ज्यादा आवाज सुनने से सिर दर्द बढ सकता है। इस लिए जितना हो सके इतनाा कम आवाज मैं रहे और कम आवाज में बातें करें।

घरेलू उपाय सिर दर्द के लिए। Home Remedies for Headache.

तुलसी और अदरक:

तुलसी के पत्ते और अदरक के टुकड़े को पिछकर उसे चाई मैं उबालकर पीने से सिर का दर्द कम होता है।

तेल की चंपि( मशाज ):
 
अपने सिर पर तेल की चंपिया या मालिस करने से सिर का दर्द कम होता है और निंद भी अच्छी आती है।

बाम:
 अपने सिर पर बाम लगााने से सिर दर्द कम होता है।


नमक और बर्फ:
नमक को बर्फ वाले पानी में मिलाकर फिर उसकि पट्टी सिर पर रखने से सिर दर्द को आराम मिलता है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

कैसे तेजी से वजन बढ़ाये?

कैसे 15 दिन मैं आसानी से स्लिम और फिट बने ?

महिलाओं के लिए 6 योगासन।