5 खाध्य पदार्थ आखों के लिए।

 स्वस्थ आखें रखने के लिए 5 खाध्य पदार्थ। five food for healthy eyes.

 हमें आखों मैं भी कहीं सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जेसे कि आखों में जलन, आखों ज्यादा नंबर, दूर का नहीं दिखाई देना, आखों में खुजली जेसी इत्यादि परेशानियों का सामना करना पडता है। हमारे शरीर को हेल्दी रखने के लिए हम  हेल्दी फुड खाते हैं वैसे ही हमें हमारी आखों के लिए भी हेल्दी आहार कि जरूरत पडती है । तो हम आपको बताते है आखों को स्वस्थ रखने के लिए 5 खाध्य पदार्थ के बारे मैं जो आपकी आखों को हेल्दी रखेंगे।


गाजर

गाजर मैं ज्यादातर मात्रा मैं विटामिन ए और बीटाकेरोटीन दोनों भरपूर होते है। बीटाकेरोटीन गाजर को उनका नारंगी रंग देता है।  विटामिन ए एक प्रोटीन का घटक है जिसे रोडोप्सिन कहा जाता है। विटामिन ए दृष्टि में एक आवश्यक भुमिका निभाता है।

नारंगी/संतरे

नारंगी और संतरे विटामिन ई कि तरह विटामिन सी से ज्यादातर मात्रा मैं भरपूर होते है। विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है। जो आंखों को नुकसान होने से बचाता है।

पानी

आमतौर पर पानी शरीर के सभी अंग के लिए लाभदायक है। शरीर के सभी अंगों को पानी की ज्यादातर मात्रा में जरूरत होती है। वैसे ही आंखों के लिए भी पानी बहुत ज्यादा जरुरी है। भरपुर पानी पीने से निर्जलीकरण को रोका जा सकता है। जिससे सुखी आंखों के लक्षण कम होते है।

हरि सब्जियां

हरी सब्जियां को हमारे शरीर में सबसे श्रेष्ठ आहार माना जाता है। हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, हरी सब्जियों मैं ल्युटीन और ज़ेक्सैथिन दोनों समृद्ध होते है। जो आंखों में विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है। हरी सब्जियां जेसेकि पता गोबी, पालक जेसी सब्जियां.

शकरकंद

गाजर कि तरह शकरकंद भी विटामिन सी से भरपुर होता है। शकरकंद मैं बीटाकेरोटीन ज्यादातर मात्रा में होता है। वे एंटीऑक्सीडेंट विटामिन ई का  अच्छा स्त्रोत पाया जाता है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

कैसे तेजी से वजन बढ़ाये?

कैसे 15 दिन मैं आसानी से स्लिम और फिट बने ?

महिलाओं के लिए 6 योगासन।